Acuvin tablet ऐबट फाउंडर द्वारा निर्मित दर्द निवारक दवा है, जो विभिन्न प्रकार के शारीरिक दर्द संबंधी समस्याओं में राहत दिलाने के लिए लाभकारी दवा माना जाता है, डॉक्टर भी दर्द के समय इस दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह दवा Paracetamol और Tramadol के मिश्रण से बना है जो दर्द पर जल्द ही असर करके लाभ पहुंचाता है।

Acuvin tablet के उपयोग (Acuret tablet uses in Hindi) :-

Acuvin tablet का उपयोग विशेष रूप से एक दर्द निवारक दवा के रूप में किया जाता है। इस tablets के कुछ अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

  • ज्यादातर यह दवा विभिन्न प्रकार की दर्द जैसे- मांसपेशियों में दर्द, पेट दर्द, जोड़ों में दर्द, मासिक धर्म के समय होने वाला दर्द, ऐंठन और दांत दर्द जैसी कुछ अन्य स्थितियों में भी यह दवा बेहद फायदेमंद माना जाता है। डॉक्टर अक्सर दर्द से निवारण के लिए इस दवा को लेने की सलाह देते हैं।
  • इस दवा में पेरासिटामोल व ट्रामाडोल की कुछ मात्रा मिली है जो शरीर में घुलकर दर्द उत्पन्न करने वाले कारकों को नष्ट करता हैं, इसी कारण दवा लेने के कुछ समय पश्चात ही हमें आराम मिलने लगता है।
  • वैसे तो इस दवा से कोई भारी साइड इफेक्ट देखने तो नहीं मिलते, लेकिन कुछ आम से दुष्प्रभाव जैसे- उल्टी कर, मुंह सूखना, कब्ज, मिचली आना एवं कमजोरी जैसी स्थितियों का अनुभव होता है। हालांकि साइड इफेक्ट कुछ समय के लिए होते हैं, किन्तु अगर लंबे समय तक साइड इफेक्ट बने रहे या फिर लक्षण बिगड़ने लगे तो अपने डॉक्टर से तुरंत ही संपर्क करें।
  • इस दवा का सेवन खाने के बाद करें, अगर आपको पेट की किसी तरह की परेशानी है तो भोजन के बाद लेने से आप इस परेशानी से बच सकते हैं।
  • इस दवा को लेने के पश्चात नींद आ सकती है या फिर सुस्ती जैसा लग सकता है, इसलिए दवा को लेने के पश्चात ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई भारी काम या मशीन चलाएं।
  • इस दवा का इस्तेमाल अत्यधिक दर्द होने पर ही करें क्योंकि यह दवा की खुराक लंबे समय तक लेना मरीज को शारीरिक व मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित कर सकता है। आप अपने चिकित्सक से बात करके इस दवा को सेवन करने के बारे में पूछ सकते हैं।
  • साधारणतः यह दवा 1 दिनों से अधिक नहीं लेना चाहिए, मरीज की शारीरिक की स्थिति को स्वस्थ रखने के लिए इसकी उचित खुराक लेना अति आवश्यक है।
  • इस दवा की डोज मरीज की शारीरिक अवस्था, आयु, लिंग, वजन तथा अन्य कारकों के आधार पर निर्भर करती है, इसलिए चिकित्सक के दिशा निर्देशानुसार ही इस दवा को अपनाएं।
  • इस टेबलेट में दो दर्द निवारक दवा शामिल है जो मांसपेशियों और जोड़ों को प्रभावित करने वाले व दर्द और सूजन जैसी समस्याओं से कुछ समय के लिए राहत दिलाता है।
  • यह दवा शरीर में जाकर बुखार और दर्द उत्पन्न करने वाले हानिकारक रसायनों को मस्तिष्क में ही नष्ट करती है, जिससे इन समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।
  • यह दर्द से राहत दिलाने के अलावा कुछ शारीरिक बीमारियों जैसे- रूमेटॉयड आर्थराइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस से होने वाले दर्द को भी कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसी कारण से ज्यादातर लोग दर्द से राहत पाने के लिए इस दवा का उपयोग करते हैं।
  • मांसपेशियों में खिंचाव या गठिया की समस्या होने पर उपचार में यह दवा असरदार होता है। लेकिन ध्यान रखें यह दवा कुछ अन्य दवाओं के साथ लेना हानिकारक हो सकता है, इसलिए डॉक्टर को अपने सभी दवाओं की जानकारी देकर और उनसे राय लेकर ही इस दवा का सेवन करें।
  • गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस दवा के इस्तेमाल से बचें या फिर अधिक आवश्यकता होने पर अपने चिकित्सकों से मशवरा लेकर ही इस दवा को सावधानीपूर्वक सेवन करें।
  • लिवर या किडनी जैसी गंभीर समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को यह दवा प्रभावित कर सकता है, इसलिए ऐसे मरीज अपना चिकित्सकीय परीक्षण करवा कर या चिकित्सकीय परामर्श लेकर ही इस दवा को लें।
  • इस दवा को लेने के पश्चात शराब या किसी नशीली पदार्थों का सेवन ना करें, यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।
  • अगर डॉक्टर सही समझे तो आप लिवर रोग, शराब की लत, फेनिलकीटोन्यूरिया या रेस्पिरेटरी डिप्रेशन जैसी बीमारी होने के बावजूद भी आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण

ये लेख आपको इस दवा की जानकारी देने के लिए है। दवा का सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श लें। बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।

Mike Barret

By Mike Barret

Mike Barret is a literature teacher with over a decade of experience in educating students about the intricacies of literary works. Holding a Master's degree in English Literature from a prestigious university, Mike has dedicated her career to fostering a deep appreciation for the written word among her students.