Accelent Tablet एक खास तरह की टेबलेट है जो केवल डॉक्टर के द्वारा ही मरीज को विभिन्न परिस्थितियों में दी जाती हैं। Accelent Tablet को कोई व्यक्ति अपनी मर्जी से इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि इसके अनेकों साइड इफेक्ट भी होते हैं। डॉक्टरों के द्वारा यह दवाई कई प्रकार के इंफेक्शन, सूजन, घांव या विभिन्न प्रकार के संक्रमण होने पर दी जाती हैं।

यह एक ऐसी दवाई हैं जो हर एक तरह के इन्फेक्शन में काम आती हैं। एक्सीलेंट टेबलेट में Cefuroxime नाम की सामग्री मौजूद होती हैं। अब आगे हम आपको Accelent Tablet Uses In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे ताकि आपको अच्छी तरह पता चल सके कि यह दवाई किन-किन बीमारियों में इस्तेमाल की जा सकती हैं।

Benefits And Accelent Tablet Uses In Hindi

डॉक्टर के द्वारा Accelent Tablet को विभिन्न बीमारियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं जैसें –

यदि कोई भी व्यक्ति Bacterial Infection , Urine Infection तथा Skin Infection आदि से संक्रमित हो जाता हैं , तो उन्हें डॉक्टर के द्वारा यह दवाई दी जा सकती हैं। क्योंकि यह दवाई हर एक तरह के इन्फेक्शन को ठीक करने में मददगार साबित होती हैं।

  • Accelent Tablet को सूजन आने पर भी दिया जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति के किसी भी शरीर के अंग पर सूजन आ रही है या फिर किसी भी तरह के संक्रमण के कारण सूजन आ रही है , तो इन सभी स्थितियों में डॉक्टर के द्वारा Accelent Tablet दी जा सकती है।
  • कई बार ऑपरेशन या सर्जरी होने के बाद भी सूजन होने लगती है ,इस प्रकार की सूजन को कम करने के लिए भी डॉक्टर के यह दवाई दी जा सकती है।
  • हड्डी के डॉक्टर के द्वारा भी Accelent Tablet मरीज को हड्डी का संक्रमण होने पर दी जाती है।
  • सामान्य डॉक्टर के द्वारा भी Accelent Tablet गले के संक्रमण , कान के संक्रमण , टॉन्सिल या फिर गले में खराश जैसी परिस्थितियों में भी दी जा सकती हैं।
  • यदि किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह से चोट लग जाती हैं , तो चोट लगने पर ज्यादा गहरे घाव होने की स्थिति में भी Accelent Tablet दी जा सकती हैं। क्योंकि Anti-bacterial गुणों के कारण यह दवाई घाव को जल्दी भरने में मदद करती हैं।
  • यदि किसी भी व्यक्ति को Sinusitis, Bronchitis या Meningitis जैसी बीमारियां हो गई हैं , तो उन्हें भी डॉक्टर के द्वारा Accelent Tablet दी जा सकती हैं।
  • Accelent Tablet सेप्टिक गठिया जैसी बीमारियों में भी काफी असरदार साबित होती हैं। यदि कोई व्यक्ति डॉक्टर के द्वारा बताई गई खुराक के साथ छेड़छाड़ करता हैं , तो उस स्थिति में यह दवाई Septic Arthritis जैसी बीमारी को ठीक करने की जगह पर इस बीमारी को बढ़ा भी सकती हैं।

Note : आपको Accelent Tablet Uses In Hindi के बारे में तो पता चल ही गया होगा। यदि किसी कारणवश डॉक्टर आपको Accelent Tablet दे रहा हैं , तो आपको डॉक्टर को अपनी सभी पिछली बीमारियों के बारे में भी बताना हैं। यदि आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी है या फिर जो महिलाएं गर्भवती हैं , तो उन्हें दवाई लेने से पहले ही डॉक्टर को बता देना चाहिए। क्योंकि इस प्रकार की दवाइयां गर्भावस्था या फिर अन्य तरह की बीमारियों की दवाइयों के साथ Side-effect भी करती हैं।

Mike Barret

By Mike Barret

Mike Barret is a literature teacher with over a decade of experience in educating students about the intricacies of literary works. Holding a Master's degree in English Literature from a prestigious university, Mike has dedicated her career to fostering a deep appreciation for the written word among her students.